बुधवार, दिसंबर 21, 2022

अनुज कुमार विश्नोई - एक शातिर ठग, जालसाज़, धोखेबाज़ और बेईमान अपराधी

Anuj Vishnoi

यह दास्तान मैं अपनी आपबीती के आधार पर लिख रहा हूँ। इस शख़्स ने मुझसे और मेरे पिताजी से कई लाख रुपये उधार ले रखे हैं और आज तक़रीबन दस सालों के बाद भी ब्याज तो छोड़िये असल की रकम वापस नहीं आई है। अब हालत यह है कि ना तो यह व्यक्ति फ़ोन उठता है ना ही व्हाट्सएप पर जवाब देता है। ऑफिस भी नहीं आता है। वास्तव में यह शख़्स एक दलाल है जिसको हर चीज़ में दलाली चाहिएँ होती है। यह एक घटिया, गन्दी, क्रूर, विकृत और शातिर मानसिकता वाला अपराधी है जो हर समय लोगों को कैसे ठगा जाए, जाल में फंसाया जाए, उनकी मेहनत की कमाई को कैसे हड़पा जाए यही सोचता रहता है। आज की तारीख़ में यह फ़रार है।  

पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर, इलाके में रहने वाला एक आपराधिक मानसिकता वाला व्यक्ति जो अपने आप को प्रॉपर्टी डीलर, बिल्डर, चार्टेड अकाउंटेंट और वकील बताता है, जिसका नाम 'अनुज कुमार विश्नोई' है, पिता का नाम 'वीरेंदर विश्नोई' है, पत्नी का नाम 'बबिता विश्नोई' है जो ख़ुद को मूलतः उत्तराखंड का रहने वाला बताता है आज भाग चुका है। । 

पिछले कई सालों से यह व्यक्ति लक्ष्मी नगर में अपना ऑफिस चला रहा था। इसने कई फ़र्ज़ी कम्पनियाँ खोलीं और उनकी आड़ में करोड़ों की धोखाधड़ी को अंजाम दिया। अनुमानित अंदाज़ा लगाया जाए तो इस शातिर जालसाज़ ने अपनी जालसाज़ी के एक दशक में सैकड़ों लोगों को करोड़ो का चूना लगाया और फ़िलहाल यह ग़ायब है। यह भी सुनने में आया है कि अब इसने किसी और जगह अपना नया ऑफिस खोला है या खोलने की योजना बना रहा है जिससे यह और ज़्यादा मासूम लोगों को ठग सके और उनका पैसा लेकर फरार हो सके । 

अपराध करने की कार्य-प्रणाली:
------------------------------------------
जब कोई व्यक्ति इसके चंगुल में फंसने के लिए इस चालाक अपराधी के दफ़्तर में पहुंच जाता है तब यह अपराधी बेहद मासूम होने का दिखावा करता है। बड़ी ही आत्मीयता के साथ अपने बड़े दफ़्तर का दिखावा करता है। अपनी डिग्री और पढ़ाई-लिखाई और अपने ताल्लुक़ात का हवाला देता है। अपने शिकार को चाय-नाश्ता भी करवाता है और उनके साथ चिकनी चुपड़ी बातें कर के उनका ब्रेनवाश करता है। उनको झूठे प्रलोभन पेश करता है। यह अपने शिकार को मीठी-मीठी बातों में फंसाकर उन्हें अपने झांसे में लेने में माहिर हैं। इसकी धोखाधड़ी से किसी भी तबके का इंसान नहीं बच पाया है फिर चाहे वो ग़रीब हो, अमीर हो, बूढ़ा हो, रिटायर्ड हो, ऑटो वाला हो, सब्ज़ी बेचने वाला हो, व्यापारी हो, सरकारी मुलाज़िम हो, आदमी हो, औरत हो, विधवा हो या फिर कोई भी कैसा भी हो ये किसी को भी ठगे बिना नहीं छोड़ता। सबसे बड़ी बात यह है के ये किसी को भी अपना कोई भी पहचान पत्र नहीं देता है। जिनके साथ यह ठगी करता है उनके पास ना तो इसका पहचान पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या ऐसा कोई भी दस्तावेज़ जिससे इसकी शिनाख़्त ज़ाहिर हो नहीं मिलेगा। पहचान प्रमाण मांगने पर यह टाल-मटोल करके बात को घुमा देता है। ऑनलाइन भी इसका कोई पहचान प्रमाण आपको नहीं मिलेगा। फेसबुक आदि सोशल मीडिया पर भी कोई फोटो नहीं मिलेगी। 

इसका शिकार सीधे-साधे शरीफ़ लोग बनते हैं जो इस की बातों पर भरोसा करके इसको पैसा उधार दे देते हैं या फिर इसके व्यापार में अपनी रकम का निवेश कर देते हैं। शुरुआत यह एक छोटी रकम को थोड़े समय के लिए उधार लेने से करता है और उस पर ब्याज की रकम जोड़कर अपने शिकार को वापस कर देता है। यह सिलसिला ये अपने भरोसे को पुख़्ता होने तक चालाता है। उसके बाद ये अपने शिकार के साथ साम, दाम, दंड, भेद का खेल खेलना शुरू करता है और एक सटीक पद्दति अपनाकर, भोला बनकर, अपनी बदहाली का रोना रोकर, काम-काज को बढ़ाने जैसे अनेक भावात्मक बहनो को सुनाकर, अविश्वश्नीय प्रलोभन देकर उसको शीशे में उतारता है और फिर उनसे एक बड़ी रकम उधार मांगता है या निवेश करने का आग्रह करता है जिसके बदले में उनको अपने बैंक खातों के बिना तारीख़ वाले चेक काट कर दे देता है। एक सीमित समय अवधि तक लोगों की दी हुई रकम का ब्याज उनको देता है फिर धीरे-धीरे बहाने बनाकर ये वो रकम देना बंद कर देता है। 

पैसा वापस मांगने पर नई-नई झूठी कहानियां सुनाने लगता है या पैसा वापिस करने के लिए झूठी तारीखें देता रहता है। बिगाड़ता किसी से भी नहीं है। सबसे यही कहता है के हाथ जोड़ कर सबके पैसे वापस करेगा पर करता कुछ भी नहीं है। हर दफ़ा पैसा वापसी की तारीख़ आने पर एक नया जुमला या नया बहाना तैयार रखता है और बेवक़ूफ़ बनाता रहता है। ज़्यादा दबाव बनाने पर, पीछा छुड़ाने के लिए पर ये बोगस चेक बनाकर देता है और फलाना तारीख़ को डलवाने के लिए बोल देता है जो जमा करवाने के बाद बाउंस हो जाता है। यह एक नंबर का महाझूठा, मक्कार, जालसाज़ और धोखेबाज़ शख़्स है। 

इसके तथाकथित जुमले :
------------------------------------------
कभी कहता है - 
- मुझे तो अम्बानी जैसा बनना है, 
- आज मेरे मोबाइल फ़ोन में दो हज़ार लोगों के नंबर हैं, 
- मैंने असफ अली रोड पर फलां चार्टेड अकाउंटेंट के यहाँ प्रैक्टिस की है, 
- मुझे जल्दी पैसा कामना है और बड़ा बनना है, 
- मेरे पास अभी पैसा नहीं है, 
- मेरा मकान बिक गया है, 
- लोन के लिए अर्ज़ी दे रखी है, 
- फाइल लगा रखी है, 
- किसी से मेरा पैसा आने वाला है,  
- मेरी बिल्डिंग सील हो गई है, 
- मेरी तबियत ख़राब है, 
- मेरी बीवी छोड़ कर चली गई है, 
- मेरी शादी नहीं चलेगी, 
- मेरा तलाक़ हो जायेगा, 
- मैंने बीवी-बच्चों के गहने मुथूट पर गिरवी रख दिए हैं जिनकी नीलामी हो गयी है, 
- बच्चों कि फीस देने तक के पैसे नहीं हैं, 
- बच्ची के गहने बेच कर बिजली के बिल भर रहा हूँ, 
- सुसराल में मेरी कोई इज़्ज़त नहीं है, 
- मेरे सुसराल में मुझे कोई पानी तक नहीं पूछता, 
- पिताजी बीमार हैं उनका ऑपरेशन हुआ है,
- शाम का वक़्त है भगवान् की तस्वीर सामने है मैं झूठ नहीं बोलता, 
- मुझे ही मालूम है मेरी ज़िन्दगी कैसे चल रही है, 
- हाथ जोड़ कर पैसा दूंगा, 

और भी ना जाने ऐसे कितने ही अनाप-शनाप बहाने इसके पास तैयार रहते हैं। फलाना ये ढिमकाना वो और भी ऐसी खोखली भावपूर्ण बातें करके सामने वाले की सहानुभूति बटोरने की कोशिश करता रहता है और उनको पागल बनता रहता है। यही इसका क्रिमिनल पैटर्न भी है और मोडस ऑपरेंडी भी है। यह बहुत ही व्यवस्थित तरीके से अपने अपराधों को अंजाम देता है। इसके परिवार में इसकी बीवी, दो बेटियां और एक बेटा है पर सबसे झूठ कहता है मेरी सिर्फ़ दो बेटियाँ हैं

अनेकों बार इसके दफ़्तर के चक्कर काटने पर लोगों से मालूम चला है कि एक साल पहले इसने एक एम् एल एम् कंपनी बनाई जिसका नाम इसने 'सवेरा म्यूच्यूअल बेनिफिट्स निधि लिमिटेड' रखा और इस कंपनी के ज़रिये इसने तक़रीबन एक हज़ार से ज़्यादा लोगों को करोड़ों का चूना लगाया और ऑफिस छोड़ कर भाग गया। पिछले दो माह से यह फ़रार है। लेनदार इसके दफ़्तर के चक्कर काट-काट कर परेशान हो रहे हैं। ऐसे मालूम हुआ के सिर्फ़ हम ही इसके शिकार नहीं हैं और भी जनता इसकी जालसाज़ी और धोकेबाज़ी से त्रस्त है। 

ठगी और धोखाधड़ी करने के पैंतरे:
-----------------------------------------
- अपनी जान पहचान के लोगों के नाम पर लोन लेना और उनको ना चुकाना। 
- निवेश के नाम पर लोगों से ब्याज पर पैसा उधार लेना, बदले में फ़र्ज़ी चेक काट कर दे देना और फिर उस रकम को वापस ना करन। 
- अपनी तंगहाली का रोना रोकर अपने जान पहचान वालों से उधार माँगना, उनको फ़र्ज़ी चेक देना और उनका पैसा हड़प जाना। 
- एक ही बिल्डिंग, फ्लैट या प्लॉट को कई लोगों को बेच देन। 
- लोन की एवज़ में बैंक के पास गिरवी रखी ईमारत को बिना लोन चुकाए बेच देना। 
- लोगों से बयाना ले लेना और फिर कागज़ नहीं करवाना और ना उनका पैसा वापस करना। 
- लोन के कागज़ बनवाने की एवज़ में लोगों से पैसा ले लेना और फिर काम ना करवाना और बहाने बनान। 
- सरकारी दस्तावेज़ बनवाने के लिए लोगों से पैसा लेना और काम ना करवाना और पैसा खा जाना। 
- इनकम टैक्स के काम करवाने के लिए लोगों से पैसा ले लेना और काम ना करवाना। 
- एम् एल एम् कम्पनी खोल कर लोगों के साथ ठगी करना और उनका पैसा लेकर फरार हो जाना।  

इसी तरह के अन्य कई फर्जीवाड़ों में यह शख़्स लिप्त है। पैसा वापस मांगने की सूरत में ये लोगों को अपने दफ़्तर के चक्कर कटवाता रहता है, झूठे वादे करता रहता है और सब्ज़-बाग़ दिखता रहता है। जो लोग इसके झांसे में फँस जाते हैं फिर उनका पैसा कभी वापस नहीं आता है। रकम के तकादे के लिए फ़ोन करने पर इसका जुमला होता है के, "मैं कहीं काम से आया हुआ हूँ अभी थोड़ी देर में वापस फ़ोन करता हूँ।"  फिर कभी पलटकर इसका  फ़ोन नहीं आता है। व्हाट्सप्प पर ये कभी भी जवाब नहीं देता है और कुछ समय के बाद नंबर ब्लॉक कर देता है। 

अभी हाल ही में इसके ख़िलाफ़ पुलिस में शिकायत भी हुई थी पर ये वहाँ से भी किसी तरह छूट कर आ गया। फ़िलहाल पिछले दो महीनो से यह व्यक्ति फ़रार है और लगातार अपने ठिकाने बदल रहा है। जिस किराये के मकान में यह रहता था वहाँ भी यह कई-कई दिन नहीं आता क्योंकि जिन लोगों का पैसा लेकर यह भागा है वो लेनदार अब इसके घर के चक्कर काटने लगे हैं। अपनी बीवी और बच्चों को भी इसने ग़ायब कर दिया है। इसके द्वारा बनाई गयी कंपनियों का ब्यौरा संलग्न है। इन कंपनियों में इसकी पत्नी, भाई तथा इसके अन्य पहचान के लोग डायरेक्टर हैं। 

ऐसा प्रतीत होता है के इसकी पत्नी और घर के अन्य लोग भी इसके साथ धोखाधड़ी करने में शामिल हैं। इंटरनेट से मैं इसकी जितनी भी जानकारी जुटा पाया हूँ उन सबके स्क्रीनशॉट यहाँ दे रहा हूँ। इसकी पत्नी और इसका पहचान पत्र क्रमांक नंबर भी संलग्न है। इसके मौजूदा मोबाइल फ़ोन नंबर भी यहाँ दे रहा हूँ । यदि किसी को भी इसके बारे में कोई जानकारी उपलब्ध हो तो कृपया मुझ से संपर्क करें और मेरा आग्रह है कि ऐसे शातिर अपराधी से किसी भी प्रकार का कोई भी व्यापारिक या निजी व्यवहार ना करें। आज जिस स्तिथि में मैं हूँ कल आप भी हो सकते हैं। 

इस सन्दर्भ में #पुलिस प्रशासन और #मीडिया से मेरा अनुरोध है कि इस बात को संज्ञान में लिया जाए और कोई पुख़्ता कदम उठाया जाए जिससे ऐसे ठग को आगे ठगी करने का कोई मौका ना मिल पाए । सावधानी ही बचाव है इसलिए आज मैं आप सबको सावधान करने की मंशा से ही यह आपबीती लिख कर आगाह कर रहा हूँ। जैसी धोखाधड़ी मेरे और सैकड़ों लोगों के साथ हुई है आगे किसी और के साथ ना हो इसके लिए कृपा कर इस पोस्ट को ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें और इस फ़रार धोखेबाज़, ठग को इसके अंजाम तक पहुंचाने में सहयोग करें। 

धन्यवाद!

Last Office Address:
S-528, First Floor, Near Lakshmi Nagar Metro Station,
School Block, Shakarpur, Delhi - 110092

Last Home Address:
90B, Mayur Vihar, Pocket B, Delhi - 110092

Mobile Numbers: 
9971838060, 9971954371, 7011377278

Anuj Vishnoi Voter Card EPIC No. - IPS2238466
Babita Vishnoi Voter Card EPIC No. - IPS2240869

Company Names:
Akashvihar Infratech Private Limited
Rata Stationers (Opc) Private Limited
Savera Mutual Benefits Nidhi Limited
Suraj Affordable Infratech Limited
Bvm Helpcare Foundation

memo

















#fraudster #anujVishnoi #anujKumarVishnoi #ChartedAccountant #babitaVishnoi #virendraKumarBishnoi #meenuSingh #cheater #scammer #faker #laxmiNagar #DelhiPolice #IncomeTaxDepartment #EnforcementDepartment #PrimeMinister #propertyAgent #absconding #AkashviharInfratechPrivateLimited #RataStationersPrivateLimited #SaveraMutualBenefitsNidhiLimited #SurajAffordableInfratechLimited #BvmHelpcareFoundation #headlines #todaysnews #newsreporter #updatenews #newstoday #newsoftheday #newsupdate #latestnews #dailynews #breakingnews #scamster #imposter #plotter #fake #channel #youtube #subscribe #instagram #follow #youtuber #youtubechannel #instagood #video #youtubers #Delhi #news #uttrakhand #rampur #uttarpradesh #ramnagar #noida

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया किसी प्रकार का विज्ञापन टिप्पणी मे न दें। किसी प्रकार की आक्रामक, भड़काऊ, अशिष्ट और अपमानजनक भाषा निषिद्ध है | ऐसी टिप्पणीयां और टिप्पणीयां करने वाले लोगों को डिलीट और ब्लाक कर दिया जायेगा | कृपया अपनी गरिमा स्वयं बनाये रखें | कमेन्ट मोडरेशन सक्षम है। अतः आपकी टिप्पणी यहाँ दिखने मे थोड़ा समय लग सकता है ।

Please do not advertise in comment box. Offensive, provocative, impolite, uncivil, rude, vulgar, barbarous, unmannered and abusive language is prohibited. Such comments and people posting such comments will be deleted and blocked. Kindly maintain your dignity yourself. Comment Moderation is Active. So it may take some time for your comment to appear here.