गुरुवार, नवंबर 01, 2012

जीवन का सच

क्या हमारे पास कोई वजह है अपना जीवन जीने की ?
ये सवाल मैं अक्सर सोचता हूँ
क्या बहार दुनिया में कोई ऊँची शक्ति है ?
कोई बड़ा काम है ? जो मेरे लिए हो
पर सच कुछ को नहीं बहुतों को चोट देगा
लोगों को सच से सामना करने में दिक्कत होती है
जिंदगी में उससे बड़ा कोई नहीं है
वो जो हमेशा हम पर नज़र रखता है
वो वही है जो हमें हमारे पीछे से देखता है
उसका सामना करो, रोना धोना छोडकर
अपनी राह खुद बनाओ
अपनी जिंदगी के लम्हों को खुद संतुलित करो
अपनी जिंदगी जीने के जिम्मेदार हम खुद हैं
यह किसी और की गलती नहीं है
जब हमें वो नहीं मिलता जो हम चाहते हैं
अगर किसी को सितारों की चाह है
तो उससे उन सितारों को अपने हाथों से ही तोडना होगा
जिंदगी में कुछ भी मुफ्त में नहीं मिलता
जीवन का हमसे कुछ भी देने का कोई वादा नहीं है

सवाल अब भी वही है, हम यहाँ क्यों हैं ?
जिन्हें विश्वास नहीं है, श्रद्धा नहीं है
उनके लिए जवाब बहुत ही दर्दनाक और साफ़ है
हम आज में जीते हैं और अगर हम भाग्यवान हैं
तो एक अच्छा कल भी होगा
हमारे लिए कोई परवर्ती जीवन नहीं है
जो कभी कोई दुःख लेकर न आये
तो सबसे अच्छा तरीका है खुद को सुधारना
भीतर से भी और बहार से भी, अभी और इसी वक्त
हमारा रवैया हमेशा नकारात्मक होता है
अपने श्रेष्ठ होने की मिथ्या धारणा को लेकर
पर असल व्यक्ति वही होता है जो जिंदगी के हर मोड पर
अपने आप को उसके अनुसार ढालता रहे
अपनी आत्मा को संतुलित किये बिना
कोई भी व्यक्ति पूर्ण रूप से इंसान नहीं बन सकता

ज्ञानी के लिए ज्ञान, और
इस एक चीज़ के लिए हमें प्रयास्रित रहना है
नजरिया कभी अंधा भी होता है
यथार्थ में क्या है हमें वो देखना है
हमारा अतीत हमें ज्ञान देता है
अगर हम अपनी आँखें खोल कर देख लें तो
पर दुःख की बात यह है के ज़्यादातर लोग
झूठ और बनावट के जाल में फंसे रहते हैं
आत्म ज्ञान की प्रगति अवलोकन से होती है
और दूरदर्शिता उसकी कुंजी है
दृष्टि हमें सत्य परखने की क़ाबलियत देती है
पर कुछ ही होते हैं जो उसका सामना कर पाते हैं
बाकि उसका सामना कर ही नहीं पाते
हम में से जो इस सत्य की रह पर चल सकते हैं
उनके लिए अनेक दरवाज़े खुले हैं
भविष्य में उनका जीवन प्रकाशमय होगा
हम परिपूर्णता के लिए प्रयास करते हैं
तब जाके हमें बेहतर जीवन प्राप्त होता है

ताकत जीवन का एक और अभिप्राय है जो हम खोजते हैं
कमज़ोर को जीवन कुछ नहीं देता
यदि जीवन में बड़ा बनना है तो ताकतवर भी होना होगा
अहंकाररहित व्यक्ति विरासत में कुछ नहीं लाता
उसका शाशनकाल बहुत छोटा होता है
दुर्भाग्यवश यदि ताकत से विकृति उत्पन्न होती है
तो उसे खत्म कर देना होगा
कमज़ोर दिमाग के लिए ताकत अर्थहीन है
अपितु उसके लिए वो मज़े का पर्याय है
सामर्थ्यवान संभवतः कठोर परिश्रम करे परन्तु
ईमानदारी से कहूँ तो वोह कभी सही नहीं हो पाता
परन्तु सत्य यह भी है के इतिहास
लड़ाई में जीतने वाले के कारण ही लिखा जाता है
हालाँकि वो बुरा भी हो सकता है
किन्तु शक्ति बेहतरीन ढंग से सबसे महत्वपूर्ण औजार है
आत्मसुधार के पथ पर अनेकों बेवकूफों से सामना होगा
बहुत से ऐसे लोग हैं जो सच का सामना नहीं कर सकते
वो कोशिश करेंगे क्षति पहुचाने की
या फिर इस स्रोत को खत्म करने की
पर यदि आप ताकतवर है और विवेकपूर्ण हैं
तो आपको डगर से कोई नहीं डिगा सकता

आत्मसुधार चाहे सबसे मुख्य है किन्तु जीवन की एक और कुंजी है
प्रजनन जीवन की स्वाभाविक और सहज प्रवृत्ति है
आपके लिए भी और मेरे लिए भी
सच कहें तो, मृत्युपर्यन्त जीवन जीने का एक ही पथ है
और वो है प्रजनन, आपके जीवन की रचना होना अर्थात अंडे का बनना
बच्चे जीवन की अत्यंत सुन्दर रचना हैं
वो जीवन की शक्ति हैं, वो आपको जीवन जीना सिखाते हैं
बच्चों के साथ आपको एहसास होता है के आप सही मायनो में जीवित हैं
वे आपके जीवन की दुर्व्यवस्था और अन्धव्यवस्था को प्रकाश देते हैं
और जीवन पथ पर आपको अभिप्रेरणा प्रदान करते हैं
बिना बच्चों के व्यक्ति कभी भी पूर्ण नहीं कहला सकता
मेरा ऐसा मानना है के उनके जीवन में
एक अत्यावश्यक अंश का अभाव होता है
वो एक विशिष्ट व्यक्ति, जिसके लिए आप जीवन में
हर एक किरदार को जीते हैं
उस एक खालीपन को एक नन्हे से फ़रिश्ते के सिवा कोई पूरा नहीं कर सकता
जिंदगी ने हमें यह शक्ति दी है
के हम जीवन का सृजन करें
वो जीवन जिसके चेहरे में जादू है
जिसके व्यक्तिव में असीम आनंद देने वाला आकर्षण है
इसलिए एक नए जीवन का निर्माण अत्यंत ज़रूरी है

मैंने जिंदगी के सवालों के जवाब देने की कोशिश की
अपने तरीके से
शायद कुछ लोगों को जो मैंने कहा पसंद न आये
उनको मैं सिर्फ मुस्कराकर, नमस्कार कर, विदाई के देता हूँ
क्योंकि मुझे उनका सच भी पता है
मैं अपने ख्याल किसी पर थोप नहीं सकता
पर उन्हें बतलाने की कोशिश और
समझाने का प्रयत्न हमेशा करता रहूँगा
मेरे इस नज़रिए का तोहफा उनके लिए हैं
जो जिंदगी के झूठ को करीब से देखना चाहते हैं
उससे समझना चाहते हैं
मैं भी कभी ऐसे ही अंधकार में जी रहा था
पर अब मैं सब कुछ साफ़ साफ़ देख सकता हूँ
जैसे भी यह हुआ पर हो गया और
यह भगवान ने नहीं किया है
मैंने अपना आत्मसुधार स्वयं किया है
अपने दो पैरों पर चलकर
मैं अब जिंदगी में कभी भी परास्त नहीं हो सकता
मैं हर परिस्थिति का सामना करने में शक्षम हूँ
जब बुरा वक्त होता है तब मैं अपने पैरों पर गिरकर प्रार्थना नहीं करता
मैं सामना करता हूँ जो कुछ भी जैसे भी
मेरे सामने आकार चुनौती देता है
और गर्व के साथ खड़े रहकर उससे जवाब देता हूँ
मैं एक साधारण कोटि का व्यक्ति की भांति भीड़ में खड़ा नहीं रहना चाहता
मुझे कुछ अलग करना है और मैं एक दिन ज़रूर करूँगा

जिंदगी सच में बहुत सख्त है
यह एक असीम सत्य है
लोगों को इसे समझना होगा
और एक समय ऐसा भी आएगा जब
इस मरुस्थल में आप अकेले खड़े होंगे और
आपको किसी साथी के मददगार हाथ की ज़रूरत होगी
इस बात से भी मैं पूर्णतः सहमत हूँ
मेरी मुश्किलें उन लोगों के साथ होती हैं
जो मेरे कन्धों पर बैठकर अपना जीवन जीना चाहते हैं
यदि आप दूसरों के बाजू पकड़कर रोते रहेंगे
तो आप कभी भी उठकर खड़े नहीं हो सकते
आप खुद ही अपने आत्मसुधार को रोक देंगे
अगर आपके स्वयं ही अपनी माँसपेशियों ही क्षीणता को बढाओगे
तो आप कभी भी एक सकारात्मक कदम नहीं ले पाओगे
संतान, उन्नति, प्रगति, और संयम के बिना जीवन निरर्थक है व्यर्थ है
ये वही जीवन होगा जिसे आप
सूंघ सकते हैं, देख सकते हैं, पर स्वाद का आनंद नहीं ले सकते
शायद मैंने आज काफी ज्ञान बाँट दिया है
जो दिनभर के चिन्तन करने के लिए काफी है
जिंदगी से रोज सवाल करे और उसके जवाब भी ढूंढे
या फिर हमेशा एक हिमाच्छादित जीवन व्यतीत करते रहिये...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया किसी प्रकार का विज्ञापन टिप्पणी मे न दें। किसी प्रकार की आक्रामक, भड़काऊ, अशिष्ट और अपमानजनक भाषा निषिद्ध है | ऐसी टिप्पणीयां और टिप्पणीयां करने वाले लोगों को डिलीट और ब्लाक कर दिया जायेगा | कृपया अपनी गरिमा स्वयं बनाये रखें | कमेन्ट मोडरेशन सक्षम है। अतः आपकी टिप्पणी यहाँ दिखने मे थोड़ा समय लग सकता है ।

Please do not advertise in comment box. Offensive, provocative, impolite, uncivil, rude, vulgar, barbarous, unmannered and abusive language is prohibited. Such comments and people posting such comments will be deleted and blocked. Kindly maintain your dignity yourself. Comment Moderation is Active. So it may take some time for your comment to appear here.